क्या आपको रेशमी मुलायम पैर पाने के लिए पेडीक्योर पर सैकड़ों खर्च करने पड़ते हैं? आप इसे 10 पैसे खर्च किए बिना घर पर कर सकते हैं!

चेहरे को जितनी अहमियत दी जाती है, पैरों को कोई नहीं देता। पैरों को रेशम की तरह मुलायम और चिकना बनाने के लिए आपको सैकड़ों खर्च करने पड़ते हैं और पेडीक्योर कराने के लिए पार्लर जाना पड़ता है। बिना 10 पैसे खर्च किए घर पर आसानी से कैसे करें यह पेडीक्योर। हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे ब्यूटी टिप्स के राज।

- Advertisement -

पेडीक्योर के लिए घर पर केवल कुछ वस्तुओं की आवश्यकता होती है! कुछ भी खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें। इस गर्म पानी में शैम्पू का एक पैकेट मिलाएं और इसे हाथ से मिलाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस तरह का शैम्पू है। शैंपू डालने के बाद अच्छी तरह मिलाएं। इसमें एक बड़ा चम्मच सेंधा नमक डालकर मिलाएं। फिर अंत में एक नींबू को दो भागों में काट लें और इसका आधा रस निकालकर इसमें मिला दें। फिर पैरों को इस गर्म पानी में 10 मिनट तक रखें।

पैरों पर मौजूद सभी मृत कोशिकाएं और गंदगी इस शैम्पू के पानी से धुलने लगेंगी। इसके बाद एक छोटे आकार की कटोरी लें। बचे हुए आधे नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। बेकिंग सोडा मिलाने के बाद इसमें एक शैम्पू पूरी तरह से मिला लें। यहां तक ​​कि एक रुपये में शैम्पू खरीदना भी काफी है।

फिर इसे अच्छे से ब्रश लेकर पेस्ट की तरह मिक्स कर लें। अगर आपके पास पुराना टूथब्रश है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर इसे पूरे पैरों पर मलें। उस ब्रश से पैर को रगड़ें। आप नींबू के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के छिलके को पैरों पर रगड़ें। नींबू के छिलके और टूथब्रश को भी उंगलियों के पोरों पर रगड़ें। यहां तक ​​कि नाखूनों के किनारों को भी टूथब्रश से साफ करना चाहिए। ऐसा करें और अपने पैरों को पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर दोबारा पैरों को ताजे पानी में भिगोकर धो लें। अच्छी तरह से धोने के बाद अपने पैरों को मुलायम तौलिये से धीरे से थपथपाएं।

यह भी पढ़ें: नहीं करेंगे ये 2 गलतियां तो रूखी त्वचा हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी। रूखी त्वचा वाले लोगों को यह जरूर जानना चाहिए।

जोर से दबाएं और पोंछे नहीं। धीरे से एक्सफोलिएट करने के बाद, यदि उपलब्ध हो तो मॉइस्चराइजर लोशन लगाएं। अगर कुछ नहीं है तो नारियल का तेल लगाएं। बस इतना ही, अगर आप इसे हफ्ते में एक बार या दो हफ्ते में एक बार करते हैं, तो भी आपके पैर हमेशा चिकने और मुलायम रहेंगे। और छाले दिखाई भी नहीं देते, बस गायब हो जाते हैं।

- Advertisement -