पोहा भेल बनाने की विधि । Poha Bhel Recipe in Hindi

पोहा भेल कैसे बनायें । Poha Bhel Recipe in Hindi

पोहा भेल (Poha Bhel Recipe in Hindi) एक झटपट बनने वाला लाजवाब नाश्ता है जिसे आप कभी भी आसानी के साथ घर पर बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान होता है और इसके लिए आपको ज्यादा किसी सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसे बनाने के लिए आपको मुख्य तौर पर खीरा, प्याज, टमाटर, नमकीन और मूंगफली के साथ मीठी इमली की चटनी, हरी चटनी की आवश्यकता होती है। यह एक झटपट से तैयार होने वाला नाश्ता है जिसे शाम की चाय के साथ इसे खाने में बहुत ही आनंद आता है। तो, आप भी जानें इसकी रेसिपी और अपने घर पर इसे बनाने की कोशिश जरूर करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
मोटा पोहा ​​- 1 कटोरी या 2 कप
प्याज – 1, बारीक कटा हुआ
टमाटर – 1, बारीक कटा हुआ
खीरा – 1, बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च – 2, बारीक कटी हुई
नींबू – 1/2
धनिया पत्ती – एक मुट्ठी कटी हुई
मूंगफली – 1/4 कप भुनी या तली हुई
नमकीन सेव – 1/2 कप
चाट मसाला – स्वादानुसार
नमक – स्वादानुसार
काला नमक – स्वादानुसार
हरी चटनी – आवश्यकता अनुसार
इमली की मीठी चटनी – आवश्यकता अनुसार
नमकीन – आवश्यकता अनुसार

पोहा भेल बनाने की विधि

इस लाजवाब पोहा भेल को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले पोहा को कड़ाही में धीमी आंच पर 5 से 6 मिनट तक सूखा भून लें। फिर इसे पूरी तरह ठंडा होने दें। फिर इस भुने हुए पोहे को एक एक बर्तन में निकाल लें। इसके बाद मूंगफली को भी अच्छे से भून लें और इसे भी एक प्लेट में निकाल कर ठंडा कर लें।

इसके बाद इसपर कटा हुआ खीरा, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, नमकीन सेव, भुने मूंगफली के दाने, नमक, काला नमक, चाट मसाला और नींबू का रस डालें। फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसपर हरी चटनी और मीठी इमली की चटनी अपनी पसंद के अनुसार डालें।

यह भी पढ़ें: दाल मोठ नमकीन बनाने की विधि

इसके बाद इसपर 2 बड़े चम्मच नमकीन भुजिया डालें और इसे फिर से अच्छी तरह से मिला लें। आपका स्वादिष्ट पोहा भेल अब बनकर तैयार हो चूका है। इसे शाम की चाय के साथ परोसें और अपने पूरे परिवार के साथ इसका भरपूर आनंद उठायें।

- Advertisement -