पोहा चाट बनाने की विधि । Poha Chaat Recipe in Hindi

पोहा चाट कैसे बनायें । Poha Chaat Recipe in Hindi

पोहा चाट एक चटपटे स्वाद वाली डिश है जो बेहद ही स्वादिष्ट लगती है। यह एक कुरकुरे चाट (Poha Chaat Recipe in Hindi) वाली डिश है जिसे बनाने के लिए मुख्य तौर पर पोहा, सब्जियों और नमकीन का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक झटपट तैयार होने वाली डिश है जो आपके नाश्ते के लिए बेहद ही उपयुक्त है। आप इसे कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं, तो आप भी जानें इसकी रेसिपी और अपने घर पर इसे बनाने की कोशिश जरूर करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
पोहा – 1 कप
तेल – 1 बड़ा चम्मच
राई – 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 3 कतरी हुई
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार
भुना हुआ जीरा पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच
तीन रंग की शिमला मिर्च – 2 कटी हुई
टमाटर – 1 बारीक कटा हुआ
हरा धनिया – एक मुट्ठी
मसाला बूंदी – जरूरत के अनुसार
सेव – आवश्यकता अनुसार
दही – आवश्यकता अनुसार (फेंटा हुआ)

पोहा चाट बनाने की विधि

इस लाजवाब पोहा चाट को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को भिगो दें। उसके लिए पोहे को छलनी में पानी की सहायता से हल्के हाथों से धो लीजिए। फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए अलग रख दें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। फिर इसमें राई, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर डालें।

अब इसे अच्छी तरह से मिला लें फिर भिगोया हुआ पोहा डालें। उसके बाद इसे फिर से अच्छी तरह से मिला लें। कुछ देर पकाने के बाद इसमें नमक, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। उसके बाद गैस बंद कर दीजिए और इसे एक प्लेट में निकाल लीजिये।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें: हरा भरा पोहा बनाने की विधि

अब पोहा पर तिरंगा शिमला मिर्च, टमाटर, हरा धनिया, मसाला बूंदी, सेव, दही को टॉपिंग के तौर पर डालें। आपका स्वादिष्ट पोहा चाट अब बनकर तैयार है। इसे गरमा गरम परोसें और इसका भरपूर आनंद उठायें।

- Advertisement -