शाही मलाई पनीर बनाने की विधि । Shahi Malai Paneer Recipe in Hindi

शाही मलाई पनीर कैसे बनायें । Shahi Malai Paneer Recipe in Hindi

शाही मलाई पनीर (Shahi Malai Paneer Recipe in Hindi) एक क्रीमी और झटपट बनने वाली डिश है जो किसी के भी मुंह में पानी ला दे। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा किसी सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसे मुख्य तौर पर पनीर, मलाई, टमाटर, काजू, हरी मिर्च, मक्खन, सूखी मेथी के पत्ते और मसाले के साथ बनाया जाता है। आप इस डिश को फुल्के, चपाती या नान अपने पसंद के अनुसार किसी के भी साथ परोस सकते हैं। तो, आप भी जानिए इसे बनाने की रेसिपी और घर पर आजमा कर देखिये।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
घी – 1 बड़ा चम्मच
जीरा – 1 छोटा चम्मच
टमाटर – 2 मध्यम आकार के
अदरक – 1 छोटे आकार का
हरी मिर्च – 1 छोटे आकार की
काजू – 6 से 7
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च – 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच
भुना जीरा पाउडर – 1 छोटी चम्मच (वैकल्पिक)
पनीर क्यूब्स – 7 से 8
नमक – आवश्यकता अनुसार
फ्रेश क्रीम – 2 बड़े चम्मच
गरम मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
कसूरी मेथी – 1/2 छोटा चम्मच

शाही मलाई पनीर बनाने की विधि

इस बेहद ही स्वादिष्ट शाही मलाई पनीर को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर जार में टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और काजू डालें। इसके बाद इसे अच्छे से पीस कर एक महीन मिश्रण बना लें। साथ ही इसके बाद एक छोटे कटोरे में हल्दी पावडर, कश्मीरी लाल मिर्च का पानी के साथ घोल कर एक पेस्ट बना लें और इन दोनों ही मिश्रण को अलग रख लें।

अब एक पैन में घी गरम करें और इसमें जीरा डालकर भुने। इसके बाद इसमें हमने जो टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और काजू का मिश्रण बनाया है उसे डाल कर भुने। फिर इसमें हल्दी पावडर, कश्मीरी लाल मिर्च का घोल भी डाल दें और इसे ढक कर भुने। बीच-बीच में इसे चमचे की मदद से चलाते रहें ताकि यह जले नहीं।

यह भी पढ़ें: नींबू का अचार बनाने की विधि

इसके बाद इसमें पनीर क्यूब्स डालकर अच्छी तरह मिला लें और फिर मध्यम आंच पर पकाएं। अब इसमें नमक और मलाई डालकर अच्छे से भूनकर दो मिनट के लिए ढक दें। फिर गरम मसाला और कसूरी मेथी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। आपका स्वादिष्ट शाही मलाई पनीर अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -