शिकंजी मसाला रेसिपी हिंदी में । Shikanji masala recipe in Hindi

शिकंजी मसाला रेसिपी कैसे बनायें | Shikanji masala recipe in Hindi

गर्मी के मौसम में शिकंजी पीना बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। शिकंजी का असली स्वाद आता है शिकंजी मसाले (Shikanji masala recipe in Hindi) से। चलिए आज हम आपको घर पर शिकंजी मसाला बनाने की रेसिपी बता रहे है।

- Advertisement -

शिकंजी मसाला बनाने के लिए जरुरी सामान
लगभग तीन चम्मच काला नमक, दो चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ, एक चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच हरी इलायची, दालचीनी के दो टुकड़ें

शिकंजी मसाला बनाने का तरीका

शिकंजी मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको सभी मसाले अच्छी तरह से सूखे हुए लेने है। अगर मसाले अच्छी तरह से सूखे हुए नहीं होते है तो ऐसे में शिकंजी मसाला जल्दी ख़राब हो सकता है या शिकंजी मसाले का स्वाद उतना अच्छा नहीं होता है। सबसे पहले एक कड़ाही लेकर उसे गर्म होने के लिए रख दें।

फिर कड़ाही में जीरा डाल दें। धीमी आँच पर जीरे को हल्का ब्राउन होने तक भून लें। जब जीरा भून जाएं तब जीरा को एक प्लेट में निकाल लें। फिर उसके बाद सौंफ को डालकर हल्का सा भून लें। फिर सौंफ को प्लेट में निकाल लें। उसके बाद कड़ाही में काली मिर्च, हरी इलायची और दालचीनी के टुकड़ें डालकर हल्का सा भून कर प्लेट में रख लें।

मिक्सी के जार में भूना हुआ जीरा, भूनी हुई सौंफ, काली मिर्च, हरी इलायची, कला नमक और दालचीनी डालकर महीन पीस लें। महीन पीसें मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। बस घर पर बना स्वादिस्ष्ट शिकंजी मसाला बनकर तैयार हो गया है।

यह भी पढ़ें: चॉकलेट शेक बनाने की विधि

शिकंजी मसाले से शिकंजी बनाकर पिएँ। बचे हुए शिकंजी मसालें को एक एअर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। शिकंजी मसाले का इस्तेमाल आप छाछ या दही में डालकर भी कर सकते है।

- Advertisement -