मात्र दो कप मैदा, दही और कुछ आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्री के साथ अपने घर पर भी बना सकते हैं महंगे होटलों जैसा स्टफ्ड नान, जानें इसे बनाने का तरीका और आजमा कर देखें।

स्टफ्ड नान बनाने की रेसिपी हिंदी में । Stuffed naan recipe in Hindi

सिंपल नान से ज्यादा स्वादिष्ट स्टफड नान लगती है। भारत में स्टफड नान (Stuffed naan recipe in Hindi) बहुत ज्यादा पसंद की जाती है। चलिए अब हम आपको स्टफड नान बनाने की रेसिपी बता रहे है।

- Advertisement -
   

स्टफड नान बनाने के लिए जरुरी सामान
दो कप मैदा, चौथाई कप फेंटी हुई दही, जरुरत के अनुसार तेल, आधा चम्मच कसूरी मेथी, एक चम्मच चीनी, स्वादनुसार नमक, चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा, दो उबले हुए आलू, दो चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ, एक चम्मच धनियाँ पॉउडर, दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च, चौथाई चम्मच अमचूर पॉउडर, स्वादनुसार लाल मिर्च पाउडर

स्टफड नान बनाने का तरीका

स्टफड नान बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा को छान लें। उसके बाद बाउल में दही, बारीक पीसी हुई चीनी, बाकिंग सोडा, एक चम्मच तेल और स्वादनुसार नमक डालकर सब चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। फिर जरुरत के अनुसार गर्म पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें।

फिर आटे को ढककर दो घंटे के लिए रख दें। उसके बाद एक बाउल में उबले हुए आलू को मैश करके डाल दें। उसके बाद आलू में धनियाँ पॉउडर, स्वादनुसार लाल मिर्च पॉउडर, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

एक तवा लेकर उसे गर्म होने के लिए रख दें। उसके बाद गूंथे हुए आटे में से थोड़ा सा आटा लेकर लोई बना लें। उसके बाद लोई को बड़ा करके उसमे आलू वाला मिश्रण डालकर बंद कर दें। सूखे आटे की मदद से लोई को नान के आकार में बेल लें। फिर बेली हुई नान की एक साइड पर एक चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह से फैला दें।

यह भी पढ़ें: उगादी पचड़ी भारत के दक्षिणी लोगों की एक बहुत ही लोकप्रिय डिश है जिसे बच्चे से लेकर बड़े सभी बड़े ही चाव के साथ खाते हैं, जानें इसे बनाने का तरीका और अपने घर पर आजमाएं।

फिर पानी लगी हुई साइड से नान को तवे पर डाल दें। जब नान ऊपर से हल्की सख्त हो जाएं तब तवे को उल्टा करके नान को चारो तरफ से सेक लें। जब नान अच्छी तरह से सिक जाएं तब उसे तवे से उतारकर प्लेट में रख लें। स्टफड नान बनकर तैयार है। स्टफड नान को दही, अचार और मनपसंद सब्जी के साथ सर्व करें।

- Advertisement -