सूजी का डोसा रेसिपी हिंदी में । Suji ka dosa recipe in Hindi

सूजी का डोसा रेसिपी कैसे बनायें | Suji ka dosa recipe in Hindi

चावल से बना डोसा आपने बहुत बार खाया होगा। लेकिन आज हम आपको घर पर आसान तरीके से सूजी का डोसा (Suji ka dosa recipe in Hindi) बनाने की रेसिपी बता रहे है।

सूजी का डोसा बनाने के लिए जरुरी सामान
200 ग्राम सूजी, एक चम्मच गेंहू का आटा, 100 ग्राम दही, एक चम्मच सरसो के दाने, करी पत्ता, एक बारीक कटी हुई प्याज, दो बारीक कटी हरी मिर्च, चौथाई चम्मच हल्दी पॉउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, चार उबले हुए आलू, बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ, तेल और नमक

- Advertisement -

सूजी का डोसा बनाने का तरीका

सूजी का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी के जार में सूजी डालकर महीन पीस लें। फिर एक बाउल में पीसी हुई सूजी, गेहूं का आटा, दही और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर बाउल में एक कप पानी डालकर घोल बना लें। फिर इस घोल को ढककर 10 मिनट के लिए रख दें।

एक कड़ाही में दो चम्मच तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाएं तब कड़ाही में राई डालकर भून लें। उसके बाद कड़ाही में बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, लाल मिर्च पॉउडर, हल्दी पॉउडर और करी पत्ता डाल दें। धीमी आँच दो मिनट पकाने के बाद कड़ाही में स्वादनुसार नमक, बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ और उबले हुए आलू को मैश करके डाल दें।

सब चीजों को मिक्स करते हुए तीन मिनट तक पकाएं और गैस बंद कर दें। मिश्रण को ठंडा कर लें। सूजी के घोल में चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लें। डोसा बनाने के लिए घोल में से आधा कटोरी घोल गर्म तवे पर डाल दें। कटोरी की मदद से घोल को गोलाई में फैला लें।

यह भी पढ़ें: स्वादिष्ट सिंधी कढ़ी रेसिपी हिंदी में

जब डोसा थोड़ा सख्त हो जाएं तब डोसा के ऊपर थोड़ा सा आलू मसाला डालकर अच्छी तरह से फैला दें। एक मिनट बाद डोसा को मोड़ते हुए रोल बना लें। डोसे को प्लेट में निकाल लें। सूजी का डोसा बनकर तैयार है। डोसे को नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व करें।

- Advertisement -