वेज कोल्हापुरी बनाने की विधि । Veg Kolhapuri Recipe in Hindi

वेज कोल्हापुरी कैसे बनायें । Veg Kolhapuri Recipe in Hindi

वेज कोल्हापुरी एक लाजवाब डिश है जो अपने मसालेदार और तीखे स्वाद के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस लाजवाब सब्जी में कई तरह की सब्जियों के साथ नारियल का स्वाद भी मिला होता है। इस डिश की उत्पत्ति दक्षिण महाराष्ट्र के एक ऐतिहासिक शहर कोल्हापुर में हुई है, जिसकी वजह से इसका नाम वेज कोल्हापुरी (Veg Kolhapuri Recipe in Hindi) पड़ा है। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी और आप भी इसे जानिए और अपने घर पर आजमाइए।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
कटी हुई फूलगोभी, आलू, शिमला मिर्च – 1 कप
कटी हुई गाजर – 1/2 कप
कटा हुआ परवल – 1/4 कप
हरे मटर – 1/2 कप
कटे हुए टमाटर – 1/2 कप
कटा हुआ प्याज – 1 कप
लहसुन – 6 कलियां, क्रश की हुई
राई – 1/2 छोटी चम्मच
तिल – 2 छोटे चम्मच
नारियाल पाउडर – 2 चम्मच
काजू – 2 बड़े चम्मच, कटे हुए
फ्रेश क्रीम – 1/2 कप
अदरक-हरी मिर्च – 1 चम्मच, कटी हुई
तेल – 3 बड़े चम्मच
हींग – चुटकी भर
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
दालचीनी – 1 स्टिक
मेथी दाना – 1/4 छोटी चम्मच
साबुत लाल मिर्च – 2
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
नमक – 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

वेज कोल्हापुरी बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में 1 चम्मच तेल गरम करें। फिर उसमें राई, दालचीनी, मेथी दाना, साबुत लाल मिर्च डालें और मिश्रण को कुछ देर तक भूनें। फिर इसमें कुचला हुआ लहसुन, कटा हुआ प्याज, काजू और नारियल पाउडर डालें और धीमी आंच पर 4-5 मिनट के लिए भूनें जब तक कि मिश्रण का रंग भूरा न हो जाए।

इसके बाद गैस बंद कर दें और ऊपर जो हमने मिश्रण बनाया है उस को ठंडा कर लें। फिर इसे पीसकर महीन पेस्ट बना लें। इसके बाद उसी पैन में 2 चम्मच तेल गरम करें और उसमें हींग, जीरा, अदरक-हरी मिर्च डालकर कुछ देर भूनें। फिर इसमें कटी हुई सब्जियां डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। उसके बाद हल्दी, नमक, धनिया पाउडर और पानी डालकर पैन को ढक दें और सब्जियों को नरम होने तक पकाएं।

यह भी पढ़ें: मटर टिहरी बनाने की विधि

अब कढ़ाई में कटे हुए टमाटर, ऊपर का पिसा हुआ मिश्रण और क्रीम डालें, फिर इसे अच्छी तरह मिलाएँ और फिर उबाल आने तक प्रतीक्षा करें। उसके बाद गैस बंद कर दें और इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें। आपकी स्वादिष्ट वेज कोल्हापुरी अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -